Unemployment Problem in India(भारत में बेरोजगारी की समस्या)

Unemployment Problem in India(भारत में बेरोजगारी की समस्या)



बेरोजगारी भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। ऐसे सैकड़ों और हजारों लोग हैं जिनके पास रोजगार नहीं है। इसके अलावा, बढ़ती आबादी और नौकरियों की मांग के कारण भारत में बेरोजगारी की समस्या बहुत गंभीर है। इसके अलावा, अगर हम इस समस्या की उपेक्षा करते हैं तो यह राष्ट्र के विनाश का कारण बनने जा रहा है।नौकरी और पैसे के बिना सामान्य स्वस्थ जीवन जीना कठिन है। लोगों के बेरोजगार होने के कई कारण हैं। बेरोजगार होने के कारण व्यक्ति को वित्तीय, भावनात्मक और व्यक्तिगत समस्याओं हो सकता है।

बेरोजगारी क्या है?

बेरोजगारी एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करती है जिसमें एक कुशल और प्रतिभाशाली लोग नौकरी करना चाहते थे। लेकिन कई कारणों से उचित नौकरी नहीं मिल पा रही है।

बेरोजगारी के प्रकार

अब हम जानते हैं कि बेरोजगारी क्या है लेकिन बेरोजगारी का मतलब केवल यह नहीं है कि व्यक्ति के पास नौकरी नहीं है। इसी तरह, बेरोजगारी में अपनी विशेषज्ञता से बाहर क्षेत्रों में काम करने वाले लोग भी शामिल हैं।विभिन्न प्रकार की बेरोजगारी में प्रच्छन्न बेरोजगारी, मौसमी बेरोजगारी, खुली बेरोजगारी, तकनीकी बेरोजगारी, संरचनात्मक बेरोजगारी शामिल हैं। इसके अलावा, कुछ अन्य बेरोजगारी चक्रीय बेरोजगारी, शिक्षित बेरोजगारी, अल्प रोजगार, घर्षण बेरोजगारी, पुरानी बेरोजगारी और आकस्मिक बेरोजगारी है। इन सबसे ऊपर, मौसमी बेरोजगारी, बेरोजगारी के तहत, और प्रच्छन्न बेरोजगारी भारत में पाई जाने वाली सबसे आम बेरोजगारी है।

बेरोजगारी के कारण

कुछ लोगों को काम पर नहीं रखा जा सकता क्योंकि उनके पास शिक्षा नहीं है और वे आवश्यक कार्य करने के लिए योग्य नहीं हैं। अधिकांश कंपनियां किसी व्यक्ति के संदर्भों को बुलाती हैं और यदि उनके पास एक अच्छा कार्य रिकॉर्ड नहीं है, तो उन्हें काम पर रखने की संभावना नहीं है। कर्मचारी हमेशा अपने रेज़्यूमे, या किसी की शिक्षा और पेशेवर अनुभव के संक्षिप्त विवरण के आधार पर सबसे योग्य व्यक्ति को काम पर रखेंगे।

भारत जैसे देश में जनसंख्या के एक बड़े वर्ग के बेरोजगार होने के बहुत से कारण हैं। इनमें से कुछ कारक जनसंख्या वृद्धि, धीमी आर्थिक वृद्धि, मौसमी व्यवसाय, आर्थिक क्षेत्र की धीमी वृद्धि और कुटीर उद्योग में गिरावट हैं।

इसके अलावा, ये भारत में बेरोजगारी का प्रमुख कारण हैं। साथ ही स्थिति इतनी विकट हो गई है कि उच्च शिक्षित लोग सफाईकर्मी का काम करने को तैयार हैं। साथ ही सरकार उनके काम को गंभीरता से नहीं ले रही है।

 इन सबके अलावा, आबादी का एक बड़ा हिस्सा कृषि क्षेत्र में लगा हुआ है और यह क्षेत्र केवल फसल या वृक्षारोपण के समय ही रोजगार प्रदान करता है।

इसके अलावा, भारत में बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण इसकी विशाल आबादी है जो हर साल बड़ी संख्या में नौकरियों की मांग करती है जिसे सरकार और अधिकारी प्रदान करने में असमर्थ हैं।

जहां तक ​​इस समस्या का संबंध है, ऐसे कई कारण हैं जिन्हें नज़रअंदाज करना बहुत स्पष्ट है। तेजी से बढ़ती जनसंख्या, दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली, उद्योगों की धीमी वृद्धि, कुटीर उद्योगों की उपेक्षा और हमारी कृषि का पिछड़ापन आदि समस्या के कुछ प्रमुख कारण हैं। दोषपूर्ण दीर्घकालिक और अल्पकालिक जनशक्ति नियोजन इस समस्या को एक नया आयाम देने में मदद करने वाला एक अन्य कारक है। कुछ अन्य कारक हैं, जिन्होंने स्थिति को खराब करने में योगदान दिया है, लेकिन वे उतने बड़े नहीं हैं जितने ऊपर बताए गए हैं।


 हमारी वर्तमान जरूरतों के अनुसार हमारी शिक्षा प्रणाली की समीक्षा की जानी चाहिए और उसमें बदलाव किया जाना चाहिए। कारखानों की तरह, हमारे विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल अभी भी स्नातकों की एक समृद्ध फसल पैदा कर रहे हैं जो कार्यालयों में केवल सफेदपोश नौकरियों के लिए उपयुक्त हैं। ये स्नातक केवल उन नौकरियों के लिए उपयुक्त हैं जो कार्यालयों में टेबल पर बैठे क्लर्क, सहायक, अधिकारी और नौकरशाह हैं। ये मैट्रिक, स्नातक और स्नातकोत्तर बेरोजगारों की बढ़ती सूची में शामिल होते रहते हैं। ये शिक्षित लेकिन बेरोजगार युवा, जिनकी संख्या लाखों में है, बड़ी चिंता और चिंता का विषय हैं। हमारी शिक्षा कार्योन्मुखी होनी चाहिए। यह ऐसा होना चाहिए कि यह किसी व्यक्ति को दूसरों पर निर्भर होने के बजाय अपने पैरों पर खड़ा होने में सक्षम बनाता हो। यह वास्तव में विडंबना है कि हमारे उच्च शिक्षित और प्रशिक्षित कर्मचारी, जैसे इंजीनियर, डॉक्टर और वैज्ञानिक आदि सरकारी नौकरियों के पीछे भागते हैं। वे अपनी कार्यशालाएं, प्रयोगशालाएं, कारखाने और व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक नहीं हैं।

बेरोजगारी के परिणाम

अगर मौजूदा हालात की तरह ही चलता रहा तो बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा बन जाएगा। इसके अलावा, अर्थव्यवस्था में निम्नलिखित चीजें होती हैं जो गरीबी में वृद्धि, अपराध दर में वृद्धि, श्रम का शोषण, राजनीतिक अस्थिरता, मानसिक स्वास्थ्य और कौशल की हानि है। नतीजतन, यह सब अंततः राष्ट्र के पतन की ओर ले जाएगा।

एक निराश और बेरोजगार पुरुष या महिला एक बहुत ही खतरनाक व्यक्ति साबित हो सकता है। वह दूसरों को कभी भी चैन से जीने नहीं देगा। हमारी कई कानून-व्यवस्था की समस्याएं हमारे नौजवानों और महिलाओं में बेरोजगारी की इस समस्या से सीधे तौर पर जुड़ी हुई हैं। वे ऊर्जा, और निराशा से भरे हुए हैं। यदि ठीक से उन्मुख नहीं किया गया, तो ये हानिकारक और असामाजिक गतिविधियों में विस्फोट करने के लिए बाध्य हैं। इसलिए, यह समय की मांग है कि युवाओं को उपयुक्त रूप से नियोजित किया जाए और उनकी ऊर्जा, क्षमताओं और कौशल को उपयोगी और राष्ट्र-निर्माण गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाए। यदि यह समस्या हल हो जाती है, तो कई अन्य समस्याएं अपने आप हल हो जाएंगी। हमारे जैसे लोकतांत्रिक देश और कल्याणकारी राज्य के लिए बेरोजगारी एक बड़ा अभिशाप है, जिसे उचित जनशक्ति नियोजन और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसरों के सृजन से काफी हद तक समाप्त किया जा सकता है। यदि हमारी जनशक्ति की वृद्धि को कम नहीं किया जा सकता है, तो यह अनिवार्य हो जाता है कि सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में उचित अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना द्वारा इसकी मांग को पर्याप्त रूप से बढ़ाया जाए।

सरकार द्वारा पहल


 सरकार ने इस समस्या को बहुत गंभीरता से लिया है और बेरोजगारी को धीरे-धीरे कम करने के उपाय किए हैं। इनमें से कुछ योजनाओं में आईआरडीपी (एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम), डीपीएपी (सूखा प्रवण क्षेत्र कार्यक्रम), जवाहर रोजगार योजना, रोजगार आश्वासन योजना, एनआरवाई (नेहरू रोजगार योजना), स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण, पीएमआईयूपीईपी (प्रधानमंत्री एकीकृत शहरी गरीबी उन्मूलन) शामिल हैं। कार्यक्रम), रोजगार विनिमय, रोजगार गारंटी योजना, संगठित क्षेत्र का विकास, लघु और कुटीर उद्योग, फोर्जिंग देशों में रोजगार, और जवाहर ग्राम समृद्धि योजना और कुछ और।इन योजनाओं के अलावा सरकार कुछ नियमों को लचीला भी बनाती है, ताकि निजी क्षेत्र में भी रोजगार सृजित किया जा सके।निष्कर्ष निकालने के लिए, हम कह सकते हैं कि भारत में बेरोजगारी की समस्या एक महत्वपूर्ण चरण में पहुंच गई है। लेकिन, अब सरकार और स्थानीय अधिकारियों ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है और बेरोजगारी कम करने के लिए इस पर काम कर रहे हैं। साथ ही, बेरोजगारी के मुद्दे को पूरी तरह से हल करने के लिए हमें बेरोजगारी के मुख्य मुद्दे से निपटना होगा जो कि भारत की विशाल आबादी है।


Comments

Popular posts from this blog

Tata stories By- Harish Bhat

THE TEN PRINCIPAL Upanishads by - Shree purohit and W.B yeats

मातृ दिवस पर विशेष